उन्मुक्त उड़ान : बहुधा पूछे जाने वाले सवाल

उन्मुक्त उड़ान क्या है?

उन्मुक्त उड़ान एक हिंदी ई-पत्रिका जो सिर्फ़ इस वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध है। पत्रिका का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा को उसका उचित सम्मान दिलाना एवं अपने पाठकों को मनोरंजित करना है। यहाँ आप किस्से-कहानियों से लेकर रोज़मर्रा के जीवन के लिए उपयोगी जानकारियाँ भी प्राप्त कर सकते हैं, वो भी अपनी प्रिय हिंदी भाषा में। वैसे तो और भी बहुत सी पत्रिकाएँ उपलब्ध हैं, परंतु व्यवसाय के चक्कर में वहाँ कहीं कुछ खो सा गया है। उन्मुक्त उड़ान से जुड़ कर देखें आनंद आएगा।

उन्मुक्त उड़ान की प्रेरणा कहाँ से मिली?

ज़माना बदल रहा है, आने वाले समय में ज़्यादातर पाठक मोबाइल एवं कम्प्यूटर पर ही पत्रिकायाएँ पढ़ा करेंगे। नई तकनीक ने हमारी सोच और जीवन शैली ही बदल दी है। इस दौड़ में हिंदी कहीं पीछे ना रह जाए, और हमारे पाठक जो देवनागरी में पढ़ना पसंद करते हैं, उन्हें अंग्रेजी (English) में पढ़ने को विवश ना होना पड़े।

माना की देवनागरी में पत्रिका के प्रकाशन का काम काफ़ी मुश्किल है, क्यूँकि Google एवं तमाम इंटर्नेट के नामी Search Engines अंग्रेज़ी  (English) में प्रकाशित लेखों को ही प्राथमिकता देते हैं। लेकिन हमें उससे ज़्यादा अपने पाठकों की परवाह है, और उन्मुक्त उड़ान के प्रति आपका प्यार हमारे लिए निरंतर प्रेरणा स्रोत है।

उन्मुक्त उड़ान का लेखक कौन है?

उन्मुक्त उड़ान लेखकों का एक छोटा समूह है, जो की देश के अलग अलग भागों में रहते हैं और इंटर्नेट के माध्यम से जुड़े हुए हैं। सभी रचनाओं के अंत में लेखक का संक्षिप्त परिचय दिया गया है, यदि आप किसी लेखक से सम्पर्क करना चाहते हैं, तो उस लेख के नीचे अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। अथवा उस लेखक से फ़ेसबुक/गूगल पर भी जुड़ सकते हैं।

किसी संशय की स्थिति में उन्मुक्त उड़ान से कैसे सम्पर्क कर सकते हैं?

हमसे सम्पर्क करने के लिए आप Contact पेज का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रहे की आपकी ओर से दी गई जानकारी पूरी हो; साथ ही आप अपना भी ईमेल या मोबाइल नम्बर भी ज़रूर दें ताकि उन्मुक्त उड़ान की टीम आप से सम्पर्क बना सके।

क्या उन्मुक्त उड़ान पर मैं भी लेख प्रकाशित कर सकता/सकती हूँ?

संक्षिप्त रूप में कहें तो नहीं। लेकिन अगर आपमें सच में वो पागलपन है जो हमें प्रभावित कर सके, तो हमें आपको अपने समूह में शामिल करने में ख़ुशी होगी। ध्यान रहे की उन्मुक्त उड़ान सिर्फ़ नवीन एवं ताज़ा लेखों को ही प्रकाशित करता है। किसी और की लिखी बातों को फिर से लिखने में वो मज़ा कहाँ, अच्छा लिखिए-स्वयं लिखिए। लेखक के तौर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

क्या उन्मुक्त उड़ान पर प्रकाशित लेखों को मैं अपने ब्लॉग पर पुनः प्रकाशित कर सकता हूँ?

जी नहीं। उन्मुक्त उड़ान पर प्रकाशित लेखों को बिना अनुमति किसी और वेबसाइट/स्थान पर प्रकाशित करना एक बुरी बात है, जिसके लिए हम DMCA के अंतर्गत शिकायत भी कर सकते हैं।

उन्मुक्त उड़ान पर एक पाठक के तौर पर कैसे जुड़ सकते हैं?

विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

उन्मुक्त उड़ान पर प्रकाशित एक लेख से आहत हूँ, अपना विरोध कैसे दर्ज करूँ?

वैसे तो ऐसा कभी होगा नहीं, क्यूँकि हमारे लेखक इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं की उन्मुक्त उड़ान पर प्रकाशित कोई भी लेख किसी समुदाय, धर्म, जाति एवं हमारे देश में रह रहे किसी भी व्यक्ति के आत्मसम्मान को ठेस पहुँचने वाला ना हो। लेकिन फिर भी यदि आप किसी विचार से सहमत नहीं हैं तो आप उस लेख के नीचे अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं, या फिर उस लेखक से सीधे सम्पर्क कर सकते हैं अथवा आप उन्मुक्त उड़ान के Administrator को Contact फ़ार्म की मदत से भी सूचित कर सकते हैं। ध्यान रहे उन्मुक्त उड़ान पर प्रकाशित लेखों के प्रतक्ष या परोक्ष ज़िम्मेदारी उनके लेखकों की है।